Wednesday, June 4, 2008

श्री एस.के गर्ग (कार्यपालक निदेशक) बरौनी रिफाइनरी

बरौनी रिफाइनरी का इकोलोजिकल पार्क

इकोलोजिकल पार्क का मनभावन दृश्य
रिफाइनरी के उत्पादन संयंत्र का विहंगम दृश्य


रिफाइनरी के संयंत्र की तस्वीर
स्वतंत्रता दिवस पर संबोधित करते कार्यपालक निदेशक श्री एस.के गर्ग
परेड की सलामी लेते श्री गर्ग




बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक श्री एस.के गर्ग ने अपने कैरिअर की शुरुआत इसी रिफाइनरी में प्रशिक्षु अभियंता के रूप में की थी। श्री गर्ग ने ३ मार्च २००८ को कार्यपालक निदेशक केकार्यभार ग्रहण किया। दूरदर्शी और कुशल नेत्रित्व के धनी श्री गर्ग के साथ ''बेगुसराय पुलिस'' के कंटेंट एडिटर मनीष राज ने सुरक्षा सम्बन्धी विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की ,प्रस्तुत है साक्षात्कार के संक्षिप्त अंश:-
प्रश्न:-बरौनी रिफाइनरी ने बेगुसराय को अंतर्राष्ट्रीय छवि प्रदान की है,देश विदेश के कामगार जो यहाँ कार्यरत हैं उनकी और रिफाइनरी परिसर की सुरक्षा हेतु बेगुसराय पुलिस से आपकी अपेक्षा क्या है?

श्री गर्ग:-बरौनी रिफाइनरी एक प्रमुख औद्योगिक उत्पादन केन्द्र है जो पेट्रोलियम उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए लगभग पन्द्रह सौ करोर रुपये की प्रोजेक्ट लगा रही है जिसमें जर्मनी ,अमेरिका,यूरोप जैसे राष्ट्रों के कामगारों के अलावा देश के अन्य भाग के कामगारों का आना सुनिश्चित है। इसलिए बेगुसराय पुलिस के लिए यह आवश्यक होगा की वह इनको पूर्ण सुरक्षा उपलब्ध करा सके ताकि बेगुसराय पुलिस की सकारात्मक छवि का संदेश देश-विदेश जाए। बेगुसराय पुलिस से मेरी यही अपेक्षा है की रिफाइनरी परिसर के साथ साथ जिला में ऐसे माहौल का निर्माण करें की आम लोग पुलिस के करीब हो सके। अमित लोधा जैसे होनहार प्रशासक के नेत्रित्व में बेगुसराय पुलिस का प्रदर्शन वाकई सराहनीय है।
प्रश्न:-रिफाइनरी की सुरक्षा के लिए सी आई एस ऍफ़ के साथ एक सुरक्षा एजेंसी भी कार्यरत है इस परिप्रेक्ष्य में बेगुसराय पुलिस की सुरक्षा सम्बन्धी आवश्यकताओं पर प्रकाश डालें ?
श्री गर्ग:- सी आई एस ऍफ़ तो रिफाइनरी के साथ टाउनशिप की सुरक्षा भली भांति कर रही है । लेकिन बेगुसराय पुलिस के सहयोग के बिना सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता नही किया जा सकता है। इस सम्बन्ध में मेरी जिला पुलिस से यही उम्मीद है की रिफाइनरी के आवासीय परिसर टाउनशिप के प्रवेश द्वार के सामने अवैध वाहनों के जमावडा को अविलम्व हटवाएं ताकि दुर्घटना की आशंका को क्षीण किया जा सके और सुरक्षा की दृष्टि से यह भी आवश्यक है की कपसिया गेट पर एक पुलिस पिकेट की स्थापना की जाए जाए ताकि सुरक्षा के प्रति आश्वस्त रहा जा सके।
प्रश्न:- वर्तमान आरक्षी अधीक्षक अमित लोधा की कार्यशैली से आप कितने संतुष्ट हैं?
श्री गर्ग:-श्री लोधा की कार्यशैली से यह जाहिर होता है की वह एक कुशल प्रशासक ही नही बल्कि प्रबंधन क्षमता के धनी भी हैं। उनकी कार्यशैली में एक नयापन झलकता है। उन्होंने पुलिसकर्मिओं में अपने कार्य के प्रति समर्पण,लगन,गर्व एवं आत्मविश्वास की भावना का संचार किया है। और ऐसा इसलिए सम्भव हो सका है की श्री लोधा बिउरोक्रेसी में विशवास नही कर अपने अधीनस्थों को पुरी इज्जत और कार्य करने की स्वतंत्रता प्रदान की है। मैं अपनी और से उन्हें शुभकामना देना चाहता हूँ की वे सभी चुनौतिओं को पार करते हुए जनता की अपेक्षाओं पर जरुर खरे उतरेंगे।
प्रश्न: बेगुसराय पुलिस और रिफाइनरी विभिन्न अवसरों पर सांस्कृतिक और अन्य रचनात्मक कार्यक्रम का आयोजन करती है। ऐसे आयोजनों की उपयोगिता के बारे में बताएं?
श्री गर्ग:-ऐसे आयोजनों का उद्देश्य रचनात्मक गतिविधिओं के सृजन के लिए ही किया जाता है। इससे समाज के लोगों में अच्छा संदेश जाता है। आम लोग इस तरह के आयोजनों से पुलिस के करीब आते हैं और निर्भीकता पूर्वक अपनी बात रखते हैं जिससे प्रत्यक्ष संवाद होता है। इसलिए इस तरह का आयोजन नियमित होना चाहिए।
प्रश्न:- बेगुसराय पुलिस द्वारा प्रारंभ किए गए ब्लोग्साईट के सम्बन्ध में अपनी राय बताएँ?
श्री गर्ग:-सुचना और प्रौद्योगिकी के इस दौर में बेगुसराय पुलिस का यह कदम निश्चित ही स्वागतयोग्य है। आरक्षी अधीक्षक अमित जी जिन्होंने स्वयं देश की सर्वोत्कृष्ट अभियान्त्रिकी संस्थान आई.आई.टी नयी दिल्ली से डिग्री प्राप्त की है ने ब्लॉग का प्रारंभ कर जिला पुलिस और आम लोगों के बीच की दुरी को कम कर दिया है। इस आधुनिक तकनीक का प्रारंभ कर बेगुसराय पुलिस ने एक प्रेरक काम किया है। मैं श्री लोधा को इस भागीरथी प्रयास के लिए साधुवाद देता हूँ।

No comments: