Thursday, June 5, 2008

एस ओ एस बाल ग्राम के प्रभारी निदेशक मनोज मिश्रा

एस ओ एस भारतीय बालग्राम के प्रभारी सहायक निदेशक मनोज मिश्रा
एस ओ एस के बच्चों के बीच पुलिस अधीक्षक अमित लोढा

एस ओ एस बालग्राम परिसर बेगुसराय में आरक्षी अधीक्षक अमित लोढा

बचपन को बचाने की अथक मुहीम में लगी संस्था ''एस ओस एस बालग्राम '' की सिंघौल स्थित परिसर को देखकर मानवता की सच्ची सेवा की तस्वीर नज़र आती है। अनाथ बच्चों को सिर्फ़ छत ही नही बल्कि माँ का वात्सल्य और संस्कारवान बनाने वाला माहौल देनेवाला यह संस्था वाकई अनुकर्णीय उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है. बेगुसराय पुलिस के प्रतिनिधि ने इस संस्था के प्रभारी सहायक निदेशक मनोज मिश्रा के साथ सुरक्षा के सम्बन्ध में बातचित की,प्रस्तुत है संपादित अंश:-


प्रश्न:-एस ओ एस बालग्राम के बारे में बताते हुए बेगुसराय पुलिस से संस्था की अपेक्षाओं के बारे में भी बताएं?


श्री मिश्रा :-एस ओ एस चिल्ड्रेन विलेज एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है। जो प्रत्येक राज्य के किसी एक जिला में बालग्राम चलाती है. इस संस्था का उद्देश्य समाज के अनाथ बच्चों के जीवन को घर की तरह छत और माँ की ममता का छाँव प्रदान करती है. आप देख सकते हैं की हमारा प्रोजेक्ट कितना बृहत् है इसलिए स्वाभाविक है की स्थानीय प्रशासन हमारी पूर्ण सुरक्षा प्रदान करे. वर्तमान आरक्षी अधीक्षक अमित लोधा जी ने स्वयं विभिन्न आयोजनों पर यहाँ शिरकत की है और जब कभी भी एस ओ एस असामाजिक गतिविधिओं का शिकार हुआ तब-तब जिला प्रशासन ने हमारी भरपूर मदद की है. इसलिए अपेक्षा तो है ही और उम्मीद भी है की जिला प्रशासन हमारी संस्था की पुरी मदद करेगी.


प्रश्न:-पुलिस जनता के करीब कैसे आए इस सम्बन्ध में अपनी राय दें?


श्री मिश्रा :-पुलिस जनसहयोग के बिना अपेक्षित सफलता हासिल नही कर सकती है। इसलिए यह आवश्यक है की पुलिस जनता के करीब आकर उन्हें समझे और जनता को भी यह समझना चाहिए की पुलिस उनकी सुरक्षा के लिए ही है इसलिए सामाजिक आपराधिक गतिविधिओं को रोकने के लिए समवेत प्रयास की जरुरत है. विभिन्न आयोजनों पर पुलिस को पब्लिक के साथ संवाद करना चाहिए जिससे एक दुसरे को समझने का मौका मिलता है. इस प्रकार ऐसे अनेक उपाय हैं जिन्हें अमलीजामा पहनाने के बाद पुलिस पब्लिक में एक समन्वय स्थापित होगी।


प्रश्न:-बेगुसराय पुलिस द्वारा प्रारंभ किये गए इस ब्लोग्साईट के सम्बन्ध में आप क्या कहना चाहेंगे?


श्री मिश्रा:-आरक्षी अधीक्षक अमित लोढा द्वारा प्रारंभ किये गए इस आधुनिक तकनीक की सराहना वर्णन से परे है. सुचना और तकनीक पर आधारित होते जा रहे युग में पुलिस बल को भी तकनीकि कुशलता को परिचय देने की आवश्यकता है. इस सन्दर्भ में बेगुसराय पुलिस का यह प्रयास वाकई प्रेरक है. अब इस ब्लॉग के माध्यम से आम लोगों का आरक्षी अधीक्षक कार्यालय से सीधा जुडाव हो गया है. पुलिस को इस आधुनिक माध्यम से गुप्त सुचना और सही तथ्य उपलब्ध हो सकेगा जिससे निर्णय लेने की पारदर्शी क्षमता का विकास होगा. श्री लोढा के इस प्रयास के लिए मैं साधुवाद देता हूँ.

No comments: