Tuesday, July 15, 2008

रंजन कुमार थानाध्यक्ष चकिया




1994 बैच के रंजन कुमार बेगुसराय जिले के अतिसंवेदनशील थाना में शुमार साहेबपुरकमाल और चकिया के थानाध्यक्ष के रूप में अपनी कर्त्तव्य निष्ठा और प्रशासनिक कौशल का परिचय दे चुके हैं. तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अमित लोढा के कार्यकाल में बेगुसराय के थर्मल परिसर में चोरों और लुटेरों से आतंकित कर्मियों को सुरक्षा देने के साथ साथ इन्होने चकिया थानाक्षेत्र का सफलतापूर्वक संचालन किया था. जिले के विभिन्न थानाक्षेत्र के महत्वपूर्ण कांडों के उद्भेदन के लिए तैयार की जाने वाली टीम में इनकी भूमिका एक नेतृत्वकर्ता की होती थी।
चकिया थाना के पूर्व के कार्यकाल के दौरान दो लुटेरों की मौत से उपजे विवाद के कारण इनका निलंबन कर दिया गया था किन्तु बाद में फिर इन्हें साहेबपुर कमाल थानाध्यक्ष के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया जहाँ इन्होने अपने उसी अपराध उन्मूलन की प्रतिभा को सामने लाकर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया। पूर्व पुलिस अधीक्षक अमित लोधा के कार्यकाल में बेगुसराय सूबे बिहार का पहला जिला बना था जिसकी अपनी ब्लोग्साईट थी और इंटरनेट पर बेगुसराय जैसे कस्बाई जिला को लाने के प्रयास में रंजन कुमार ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इन्होने न सिर्फ बेगुसराई पुलिस को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई बल्कि जिला को अपराधमुक्त करने में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई थी.

1 comment:

Anonymous said...

यह बात सही है कि आज के समय में बिहार पुलिस के कुछ अधिकारी अपने भ्रष्ट आचरण से इसकी छवि को धूमिल किया है लेकिन एक जन प्रतिनिधि होने के नाते मैंने रंजन जी को काफी करीब से जाना है. साहेबपुर कमाल थानाध्यक्ष के रूप में इन्होने क्षेत्र कि जनता को एक शांत और अपराधमुक्त माहौल दिया.ये धन्यवाद के पात्र अधिकारी हैं.
शिव जी सिंह
पूर्व जिला पार्षद
साहेबपुर कमाल