Tuesday, January 8, 2008

बलिया पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मद कासिम

मोहम्मद कासिम अपने कार्यालय में


नव निर्मित अनुमंडल कार्यालय में पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मद कासिम अपने अधीनस्थों के साथ


बेगुसराय का बलिया अनुमंडल अपनी जटिल दियारा भौगोलिक भूभाग होने के साथ-साथ राष्ट्रीय उच्च पथ की व्यस्तता को झेलते हुए जिला का सीमावर्ती पूर्वी परिक्षेत्र है। पुलिसिंग के नजरिये से दियारा क्षेत्र की जटिलता जहां गूढ़ अनुसंधान की अपेक्षा रखते हैं वहीँ राष्ट्रीय उच्च पथ के अधिकार क्षेत्र में आ जाने से पुलिस बल की व्यस्तता के बीच ग्रामीण विवादों की लम्बी फेहरिस्त अक्सर तनाव का कारण बन जाता है. लेकिन इन दुरूह स्थितियों के बीच बलिया के पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मद कासिम ने जिस तरह से अपने कार्यकाल का सफलतापूर्वक निर्वहन किया है वह क्षेत्रा के लोगों को लम्बे समय तक याद रहेगा. पदस्थापना के बाद से इन्होंने जिस दृढ विश्वास का परिचय देकर लोगों की अपेक्षाओं पर खरे उतरे हैं वह खुली किताब की तरह सबों के सामने है. पूर्व पुलिस अधीक्षक अमित लोधा के कार्य काल में बेगुसराय पुलिस को इन्टरनेट पर लाने का श्रेय इन्हें और कुछ अन्य अधिकारियों को ही जाता है. बलिया अनुमंडल में इनके द्वारा विभिन्न कांडों का निष्पादन इनकी कुशल प्रशासनिक क्षमता को दर्शाता है.यहाँ गौरतलब होगा की बिहार पुलिस के आरक्षी उपाधीक्षकों को गाजियाबाद में ग्लोबल पुलिसिंग प्रशिक्षण में इन्हें शिरकत करने का भी मौका मिला जिसे व्यवहारिक रूप से उतारकर मोहम्मद कासिम बलिया के लोगों को बेहतर पुलिसिंग दे रहे हैं.
आंकड़ों पर गौर करें करें तो हम यह देखते हैं कि इनके कार्यकाल से पहले बलिया का दियारा क्षेत्र तो क्या बाजार में दिन दहाड़े अपराधी नंगा नृत्य करते थे लेकिन इनके पदस्थापना के बाद से अपराध डर में इतनी गिरावट आयी है कि अब लोग चैन और सुकून कि जिन्दगी जी रहे हैं. भूमि विवाद या अन्य पारिवारिक विवादों को छोड़ दें तो इन्होने जिस तरह से अपराधियों को चिन्हित कर उनका उन्मूलन किया है इसे टार्गेट बेस्ड वर्क माना जा सकता है. लगभग तीन साल होने वाले अपने कार्यकाल में इनके द्वारा विभिन्न केसों का निराकरण और विभिन्न जानकारी निर्माणाधीन है। बेगुसराय पुलिस के ब्लॉग साईट पर शीघ्र ही अन्य अनुमंडल पुलिस पदाधिकारिओं के साथ इनकी पुरी उपलब्धियों का प्रकाशन अति शीघ्र किया जाएगा।
श्री कासिम से उनके मोबाइल ९४३१८०००२० पर संपर्क किया जा सकता है।

2 comments:

Anonymous said...

वैसे तो बिहार पुलिस के चंद अनैतिक अधिकारिओं ने बिहार पुलिस की छवि को धूमिल किया है किन्तु अभी भी कुछ ऐसे अधिकारी हैं जो आम जनता के बीच अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराते हैं . इन्हीं अधिकारिओं में मोहम्मद कासिम हैं जिन्होंने अपने कार्यकाल में बलिया को एक अच्छा प्रशासनिक माहौल दिया है. एक व्यापारी होने के नाते यह सलाह होगा की वर्तमान थानाध्यक्ष की कार्यशैली में थोडा सुधार लाने का प्रयास करें. नहीं तो बलिया पुलिस जनता के विशवास को नहीं जीत पाएगी.
अमित रस्तोगी
बलिया बाजार

BEGUSARAI POLICE said...

अमित जी वैसे बेगुसराय पुलिस के ब्लॉग के मुख्या पृष्ठ पर यह दर्शाया हुआ है की इस ब्लॉग पर एनोनिमस कमेन्ट के लिए कोई जगह नहीं है किन्तु अगर आपने ऐसा किया है तो कोई बात नहीं आप अपनी शिकायत सीधे पुलिस अधीक्षक के मेल पर भेज सकते हैं ताकि ''बेगुसराय पुलिस'' आपके लिए बेहतर कर सके.